सामान्य प्रश्न

सामान्य प्रश्न

मैं UPI में पब्लिक इश्यू के लिए कितनी सीमा तक अप्लाई कर सकता/सकती हूं?

UPI पर IPO एप्लीकेशन की लिमिट प्रति ट्रांज़ैक्शन 2 लाख है

 

क्या बैंक अकाउंट में दूसरे/तीसरे/संयुक्त अकाउंट होल्डर पब्लिक इशू में भुगतान करने के लिए उसी अकाउंट का उपयोग नहीं कर सकते हैं?

SEBI परिपत्र केवल यह निर्दिष्ट करता है कि रिटेल इन्वेस्टरों द्वारा थर्ड पार्टी UPI ID का उपयोग करके या थर्ड पार्टी के बैंक खाते का उपयोग करने वाले किसी भी श्रेणी के इन्वेस्टर अस्वीकृति के लिए उत्तरदायी होंगे. SEBI द्वारा दूसरे / तीसरे / संयुक्त अकाउंट होल्डरों द्वारा बैंक खाते के उपयोग पर कोई विशेष प्रतिबंध नहीं लगाया गया है.

 

क्या मैं एक ही UPI का उपयोग करके एक ही IPO में कई एप्लीकेशन अप्लाई कर सकता/सकती हूं?

नहीं, एक बैंक अकाउंट में एक IPO एप्लीकेशन की अनुमति है.

 

क्या मैं एक ही PAN से सिंगल IPO  में विभिन्न तरीकों से एक से अधिक एप्लीकेशन अप्लाई कर सकता/सकती हूं?

सिंगल IPO में प्रति PAN केवल सिंगल एप्लीकेशन की अनुमति है. यहां तक कि विभिन्न मोड (ऑनलाइन/भौतिक) के माध्यम से IPO में एक ही PAN से अप्लाई की गई कई एप्लीकेशन पर विचार नहीं किया जाएगा.

 

मैं कैसे जान सकता/सकती हूं कि ब्लॉक अनुरोध धोखाधड़ी में नहीं है?

अगर UPI ID को "सत्यापित मर्चेंट" के रूप में मार्क किया जाता है, तो ब्लॉक अनुरोध धोखाधड़ी नहीं  है. जब आपको बोली लगाई गई राशि को ब्लॉक करने के लिए अपनी ऐप पर अनुरोध प्राप्त होता है, तो कृपया सत्यापित मर्चेंट टैग के निर्देश को देखें. आपकी UPI  सक्षम ऐप पर कलैक्ट अनुरोध के रूप में अनुरोध प्राप्त होता है. इसके अलावा, कृपया विवरणों की जांच करें जिसमें आपकी बोली-सह एप्लिकेशन संख्या, राशि और अन्य बोली विवरण , ऐसे ब्लॉक अनुरोध के भाग के रूप में अटैचमेंट शामिल है.

 

अगर IPO मैंडेट/ब्लॉकिंग अनुरोध स्वीकार करते समय मेरे बैंक अकाउंट में पर्याप्त बैलेंस नहीं है, तो क्या होगा?

अगर अकाउंट में पर्याप्त फंड नहीं है, तो ट्रांज़ैक्शन अस्वीकार कर दी जाएगी.

 

अगर ब्लॉक अनुरोध स्वीकार करने के बाद मैं UPI ऐप से रजिस्टर कर दूं तो क्या होगा?

जब तक सक्रिय अनुरोध रद्द / निष्पादित नहीं किए जाते हैं, तब तक एप्लीकेशन में डी-रजिस्ट्रेशन उपलब्ध नहीं होगा.

 

अगर मैं IPO अनुरोध को निष्पादित करने से पहले अपनी UPI ID बदलता हूं, तो क्या होगा?

IPO मैंडेट अनुरोध का निष्पादन UPI ID से स्वतंत्र है और इसे उसी अकाउंट में निष्पादित किया जाएगा जिसे मैंडेट बनाते समय लिंक किया गया था.

 

क्या होगा यदि मैं प्रतिनिधि के माध्यम से जमा करने के बाद पब्लिक इशु एप्लिकेशन के साथ आगे बढ़ना नहीं चाहता/चाहती हूं? क्या मैं अपनी बोली निकाल सकता/सकती हूं? अगर हां, तो कैसे?

मौजूदा कानूनी ढांचे के अनुसार, खुदरा व्यक्तिगत निवेशक समाप्ति तिथि तक बोलियां निकाल सकते हैं.बोली अवधि के दौरान आप उसी प्रतिनिधि से संपर्क कर सकते हैं जिसके पास बोली वापस लेने के लिए एप्लीकेशन जमा की गई है.

 

क्या BHIM UPI का उपयोग करके की गई ट्रांज़ैक्शन पर कोई अतिरिक्त शुल्क लिया जाता है?

वर्तमान में, UPI के माध्यम से की गई ट्रांज़ैक्शन पर कोई शुल्क नहीं है. कृपया शुल्क के विवरण के लिए अपने संबंधित बैंक से संपर्क करें, अगर कोई हो.

 

अतिरिक्त जानकारी के लिए कृपया NPCI/SEBI वेबसाइट देखें.

 

 

IPO में UPI आधारित ASBA प्रोसेस का वीडियो देखें:-